सर्दियों में रहना है मौसमी बीमारियों से दूर और फिट, तो रोज खाएं ये 5 आहार

ठंड शुरू होते ही सर्दी, जुकाम, खांसी, नाक बहने और बुखार की समस्याएं शुरू हो गई हैं। मौसम बदलने पर ये परेशानियां आम हैं। मौसम के बदलने का असर सबसे ज्यादा छोटे बच्चों और बुजुर्गों पर पड़ता है। इस मौसम में होने वाली इन आम बीमारियों से बचाव के लिए और सर्दियों में फिट रहने के लिए आपको कुछ आहारों का नियमित सेवन करना चाहिए, जो इस मौसम में आसानी से उपलब्ध होते हैं। खाने-पीने के मामले में सर्दियां साल का सबसे अच्छा मौसम हैं क्योंकि इस दौरान तमाम ऐसी चीजें उपलब्ध होती हैं, जो शरीर के लिए फायदेमंद होती हैं। आइए आपको बताते हैं कि कौन से आहार आपको बीमारियों से बचाने के लिए जरूरी हैं।

आंवला

आंवला विटामिन सी से भरपूर होता है। आंवले में कई ऐसे न्यूट्रिशंस होते हैं, जो सर्दियों में बेहद लाभ देते हैं। इसमें मौजूद विटामिन सी शरीर के इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है, वहीं इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट शरीर में मौजूद हानिकारक रसायनों को बाहर निकलते हैं। इसके सेवन से ब्लड शुगर कंट्रोल होता है और एनीमिया से भी बचाव होता है। रोज 50 ग्राम के दो आंवले खाने से 0.5 ग्राम प्रोटीन, 13.7 ग्राम कार्बोहाइट्रेट, 58 ग्राम कैलरी और 1.2 मिलीग्राम आयरन मिलता है।

पालक

हरी पत्तेदार सब्जियों में पालक सबसे बैस्ट है। इसमें प्रोटीन,विटामिन,आयरन के अलावा और भी बहुत से तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं। सब्जियों के साथ पालक का सूप पीने से शरीर में पानी की कमी पूरी होती है। पालक को आप सब्जी के रूप में भी खा सकते हैं।

गाजर

सर्दियों में हमें विटामिन व न्यूट्रिशंस से भरपूर कई प्रकार की चीजें खाने को मिलती हैं, गाजर इन्हीं में से एक है। गाजर में भरपूर मात्रा में विटामिन और मिनरल्स होते हैं। इसमें विटामिन ए, विटामिन बी, सी, कैल्शियम और पैक्टीन फाइबर होता है, जो सर्दियों में कॉलेस्ट्रोल का लेवल बढ़ने नहीं देता। रोजाना गाजर का जूस पीने से सर्दी व जुकाम से रक्षा होती है। गाजर का जूस शरीर की रोग प्रतिरोधक प्रणाली को मजबूत बनाता है जिससे आप इस मौसम में बैक्‍टीरिया और वायरस से बचे रहते हैं।

सिंघाड़ा

मखाने की तरह पानी में पैदा होने वाले तिकोनाकार फल सिंघाड़ा सर्दियों के मौसम में अक्सर आपने सब्जी के बाजार में देखा होगा। सिघाड़े में साइट्रिक एसिड, एमिलोज, कर्बोहाइड्रेट, टैनिन, बीटा-एमिलेज, प्रोटीन, फैट, निकोटेनिक एसिड, रीबोफ्लेविन, थायमाइन, विटामिन्स-ए, सी, मैगनीज तथा फास्फोराइलेज आदि होते हैं। ये सर्दियों में खाये जाना वाला एक अच्छा फल है।

चुकंदर

चुकंदर का सबसे बड़ा गुण शरीर में रक्‍त बढ़ाना होता है। लौह तत्व के अलावा चुकंदर में कई विटामिन भी भरपूर मात्रा में होते हैं। इसके नियमित सेवन से शरीर में विटामिन ए, बी, बी 1, बी 2, बी 6 व विटामिन सी की जरूरत पूरी हो जाती है। साथ ही इसमें सोडियम पोटेशियम, फॉस्फोरस, क्लोरीन, आयोडीन और आयरन भी होता है। चुकंदर का सेवन शरीर से अनेक हानिकारक पदार्थों को बाहर निकालने में बेहद लाभदायी है।

Post Author: Administrator

Leave a Reply